Saturday, April 20, 2013

एक छोटा प्रयास....

एक छोटा प्रयास बड़ी दुर्घटनाओ को टाल देता है बूढ़े सज्जन रोड पर चले जा रहे थे तभी डगमगाए फिर सम्हल गए,
 पैरो में एक प्लास्टिक की रस्सी फस गयी थी । उन्होंने उस रस्सी को लपेटा और जाकर कूड़ेदान में डाल दिया,
 पास ही बैठा रिक्शा वाला मुस्कुरा रहा था । वो बोला बाबू जी ये कूड़ा तो रोज़ ही पड़ा रहता है कहा आप चक्कर में पड़े हो ।
 वो बड़े शांत स्वर में बोले "बेटा मैं तो गिर गया लेकिन कोशिश होती है और लोग गिरने से बच जाये ।"
 उनका जबाब सुनकर मैं और रिक्शावाला दोनों अभिभूत हो गए ।
 ऐसे लोग भी दुनिया में है जिनमे नैतिकता अभी कूट कूट कर भरी है,
 ये मेरी बुजुर्ग पीढ़ी जो आज के युवाओ को सीख देती है ।
 अब मैंने भी उनका अनुसरण करना शुरू कर दिया रोड पर पड़ी कील और फंदे वाली रस्सी मैं किनारे कर देता हूँ -
 जिससे लोगो को तकलीफ न हो - एक छोटा प्रयास बड़ी दुर्घटनाओ को टाल देता है, हो सके तो आप लोग भी इसका अनुसरण करे .. . . . . . .


जय बाबा बनारस ....

2 comments:

  1. और ये भी जरुरी नहीं कि ऐसा सभी करें. कमसे कम हम तो करें.

    ReplyDelete