Tuesday, January 6, 2015

जन्नत की हूरे

रात सपने में पता नहीं कब में को मर गया और जन्नत पहुचने के बाद पता लगा की मेरा धर्मपरिवर्तन ,मरने से 2 मिनट पहले हुआ था और मैं सीधा जन्नत में "वाइल्ड Entry कार्ड" के जरिये आ गया हु। मन ही मन बड़ा खुस था चलो यार अब 72 मिलेंगी।
जो मेरे साथ जन्नत का सिपाही चल रहा था मैंने उस से पूछ ही लिया ,भाईजान अभी तक "72 हूर" नहीं दिखाई दी। वो अपने मुह से गुटके की पीक को थूकता हुआ बोला। अबे ! एक रात तो आराम करले ,थोड़ा सब्र करले -कल सुबह आऊंगा और तुझे हुरों के पास लेकर चलूँगा। और मुझे वो सफेद चांदनी में नहाये हुए रेगिस्तान में जो वास्तव में बहुत ही सुन्दर लग रहा था छोड़कर जाने लगा। मैंने उसका हाथ पकड़ा और बोला भाईजान ,यहाँ तो कोई नहीं है मुझे अकेला यहाँ क्यू छोड़कर जा रहे रहे हो। वो बोला- चिंता मत केवल रात की बात है ,तू भी कल से वही होगा ,जहा पर सब बाकी के "चरित्रवान शांतिप्रिय जन्नती" हैं
मैं थोड़ा सा सकपकाया फिर सोचा की यार जन्नत का मामला है अलग तो होगा ही, एक रात की बात है फिर तो 72 हुरे मिल ही जाएंगी। रेत पर लेट गया -आरामदायक रेत था -चांदनी फैली हुई थी -अच्छा शांत वातावरण था -ना कोई गीदड़ रो रहा था और ना ही कोई कुत्ता भोंक रहा था परन्तु नींद नहीं आई दिल तो 72 के फेर में था।
अगले दिन वो सिपाही थोड़ा लेट आया -पूछने पर बोला आज कुछ 14 -15 साल के नाबालिक शांति दूत आये हैं वो कह रहे थे कि हूरों पर पहला हक़ उनका है 
उन सब को कोड़े लगाये जा रहे हैं -हूरो की रानी के आदेश पर और बोला चल बई चल। (एक ख़ास बात बता दू धरती पर तो बिस्तर से उठने के लिए ,एक कप चाय चाहिए यहाँ पर उसकी जरूरत नहीं पड़ी।) 
अब उसने चुटकी बजाई और एक अजीब सा वेहिकल प्रकट हो गया ,कुछ अपने यहाँ के जुगाड़ू टैम्पू की तरह था और सीट नहीं थी उसमे। बिस्तर था जैसे किसी एम्बुलेंस की गाडी में होता है और पता ही नहीं चला कैसे अपन उस पर लेट गए और उसने आँख बंद करने को कहा -कुछ क्षणों के बाद उसने कहा -अबे जन्नती !,उत्तर मंजिल आ गई है।
और उसने मुझे एक कई किलोमीटर लम्बी लाइन में लगा दिया। और बोला यही खड़ा रहा तेरा भी नम्बर आ ही जाएगा -इस ही लाइन में खड़ा रहियो ,तो उम्मीद है की नम्बर आ ही जाएगा -मैंने उसका हाथ पकड़ लिया और बोला भाईजान ये क्या बदतमीज़ी है ? ये तो धोखा धडी है.मुझे तो पता चला था की जानत में 72 हूर मिलती है. वो हंसा -बोला गुटका है तेरे पास -मैंने कहा नहीं ,सिगरेट है -पियेगा 
वो बोला -पहले दे -वैसे बीड़ी भी चलती है -तेरे आगे वाले ने बीड़ी ही पिलाई थी,कई साल पहले। 
उसने सिगरेट ली। मुह में लगाईं और सिगरेट खुद ही जलने लगी और धुंवा अंदर ही सटकता हुआ बोला 
हम्म ! बोल तूने क्या सुना था।
मैंने कहा की जन्नत में "चरितवान् शांति प्रिय" लोगो को 72 हूरें मिलती हैं .उसने कहा की बिलकुल सही सुना और ऐसा ही हैं 'जिस लाइन में तू खड़ा है ,यहा से हज़ार कौस की दुरी पर 72 हूरों के 72 कोठे हैं। एक ही लाइन में बने हुए हैं और सबके आगे इतनी ही बड़ी लाइन लगी है अब देख कितने देर बाद तेरा नम्बर आएगा।' मैं बोला यार ,पता तो ये चला था की हर आदमी को अलग -अलग 72 मिलेंगी। 
तो वो बोला -हाँ अलग अलग ही हैं - 72 हूरें हैं और उनके 72 कोठे हैं -बिलकुल GB रोड की तरह।
मैं बोला - क्या GB रोड ?
वो सिगरेट का लंबा कस मारता हुआ बोला -अबे भादू मैं दिल्ली की बात कर रहा हु -यहाँ आने से पहले वही पर था मैं -समझा ! और सुन एक बात और चुपचाप खड़ा रहियो लाइन में -कुछ लफड़ा किया तो -एक कौस पीछे ले जाकर खड़ा कर देंगे और तेरे से पहले उनका नम्बर आएगा जो तेरे से बाद में आएंगे और उनको तेरे से आगे खड़ा कर देंगे ,
वैसे यार नम्बर तो आएगा ना - मैंने उस से मरी हुई आवाज़ में पूछा। वो बोला अबे ये "हुरे " हैं कोई औरत नहीं है की कोई भी जबरदस्ती कर ले। इनका जब मन होता है लाइन में एक -एक को बुलाती है -मन नहीं है तो कई कई दिन या सालों तक :इन्तजार : कराती हैं, किसी को नहीं बुलाती हैं। यहाँ हूरों की हुक्मरानी है आदमी की नहीं ........फिर भी यार -बता ना नम्बर तो आएगा ना !
वो बोला सुन, उम्मीद पर दुनिया कायम है तू भी तो उम्मीद करके ही धर्मपरिवर्तन करके आया है ,वो ही उम्मीद कायम रख। 100 से 200 साल में नम्बर आ ही जाएगा -आराम से खड़ा रह। खाने पीने की तो कोई चिंता है नहीं, यहाँ पर जितने भी जन्नती - सबकी एक ही चिंता है की -उनको '72 हूर ' कब मिलेंगी 
और कुछ काम है ही नहीं यहाँ करने के लिए ,बस चुपचाप लाइन में खड़ा रहना है , एक ही तो काम है ये , फिर क्या दिक्कत है।
मेरी समझ में ये भी आ गया था की रात को क्यों मैं रेगिस्तान में अकेला था -मेरे सारे जन्नती भाई तो यहाँ लाइन में खड़े थे।
तबी देखा की एक आदमी को 2 जन्नती सिपाही घसीटते हुए मेरे से भी पीछे की और ले जा रहे थे -मैंने अपने साथ के सिपाही की तरफ देखा -उसने अपना मुह खोला -दांतों पर मोबाइल की तरह नम्बर टाइप और कोई ना समझ में आने वाली भाषा में बात करके बोला -ये आदमी 132 साल से लाइन में लगा था आज इस से पहले वाले का नम्बर था -इसके बाद हूरें कुछ दिन के लिए छुटटी पर थी, तो इसको ये सहन नहीं हुआ और इसने अपने से अगले वाले को ध्क्का दे दिया और खुद खड़ा हो गया और जब हूरों के सिपाहियों ने पूछा की ऐसा क्यों किया -तो लगा "सेकुलरी" छाड्ने -बोला -'मैंने तो कोई धक्का दिया ही नहीं है -कोई सबूत हो तो बताओ ? और जोर जोर से चिल्लाने लगा।
इसको ये सिपाही तुमसे एक कोस नहीं -5 कोस पीछे ले जाकर खड़ा करेंगे -ऐसा हुक्म दिया है -उस हूर ने जिसकी ये लाइन में था। और फिर उसने मेरे कंधे पर हाथ रखा और बोला -देख भाई कोई पंगा मत लियो -तुझे बता रहा हु तेरा नम्बर 2178  वर्ष में आ जाएगा। -
जय बाबा बनारस ...

No comments:

Post a Comment